सलमान खान की जीवनी | Salman Khan Biography in Hindi

By | September 3, 2017

सलमान खान एक ऐसा सकस है जिसे कौन  नहीं  जनता, सलमान खान के बारे मैं जितना बताया जाये वह कम है। सलमान खान का जीवन परिचय बहुत ही उतर चढ़ाव वाला रहा है । सलमान खान की फिल्मों का वो चेहरा है जिसकी फिल्म 200-300 करोड़ कम से कम तोह कमाती ही है। सलमान खान एक भारतीय फिल्म अभिनेता, निर्माता, टेलीविजन व्यक्तित्व, गायक है और बॉलीवुड के सबसे बड़े सितारों में से एक हैं। सलमान खान का  मूडी, मददगार व्यक्ति और अप्रत्याशित व्यक्ति जैसा स्वभाव है । सलमान खान को फिल्म इंडस्ट्री मैं 25 साल से ऊपर का अनुभव है|

सलमान खान की जीवनी- Salman Khan Biography in Hindi

व्यक्तिगत जीवन(Personal Life): 

उनका जन्म 27 दिसंबर, 1965 को सलीम खान और सलमा खान से मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था। सलमान के पिता सलीम खान एक प्रसिद्ध पटकथा लेखक हैं, जबकि उनकी सौतेली माँ हेलेन एक प्रसिद्ध बॉलीवुड मद डांसर है। दो बहनों के अलावा, उनके पास दो भाई हैं, अरबाज खान और सोहेल खान, दोनों बॉलीवुड में प्रसिद्ध अभिनेता, निर्देशक और निर्माता हैं।

व्यवसाय(Career) : 

अभिनेता सलमान खान ने बॉलीवुड में अपना अभिनय करियर बीवी हो टू एसी (1988) में सहायक भूमिका निभा के शुरू किया । राजश्री प्रोडक्शन मैं ‘मैने प्यारे किया (1989) में उनकी पहली प्रमुख भूमिका एक बॉक्स ऑफिस सफल रही थी, साथ ही साथ उन्हें कई पुरस्कार मिले। उनकी अगली सफलता फिर से आई, उसी निर्देशक के तहत,हम आपके हैं कौन(Hum aapke hain Kaun) 1994 में, जो भारतीय सिनेमा की सर्वोच्च कमाई वाली फिल्मों में से एक के रूप में बनी हुई है। हालांकि उनकी कुछ फिल्मों में अच्छा प्रदर्शन नहीं हुआ, लेकिन बहुमत बॉक्स ऑफिस पर सफल रहा और आलोचनाओं के साथ मिश्रित बड़बड़ी समीक्षाएं मिलीं। उनमें से कुछ हैं:

सलमान रक्त में दान करने के लिए नियमित रूप से बच्चों के अस्पताल का दौरा करते हैं।उनके पिता, सलीम खान, उन्हें क्रिकेटर बनना चाहते थे।

उन्हें पेंटिंग की शानदार प्रतिभा मिली है; तैराकी। आमिर खान ने अपने घर में सलमान खान के कई चित्र हैं|वह हमेशा एक फ़िरोज़ा पत्थर का ब्रेसलेट पहनता है; उनका मानना है कि उसके लिए भाग्यशाली है (उनके पिता भी वही कंगन पहनते हैं)
उनके पास दो पालतू कुत्ते हैं; उनके नाम “मेरा बेटा और मेरा जान “|

चाहे फिल्म्स हो या फिर टीवी शोज, सलमान खान ने सारे रिकार्ड्स तोड़ दिए हैं| सलमान खान की २०१० मैं आयी दबंग मूवी ने नए रिकार्ड्स बनाये थे| फिर वहीँ सलमान खान का बिग्ग बॉस टीवी शो नए टॉप रिकार्ड्स बनाता है|

बीइंग ह्यूमन(Being Human)  – सलमान खान फाउंडेशन एक पंजीकृत धर्मार्थ 2007 में स्थापित हुआ ट्रस्ट है जो की शिक्षा और स्वास्थ जैसे वंचितों के लिए काम करता है |

प्रसिद्ध फिल्‍में-
मैंने प्‍यार किया, साजन, अंदाज अपना अपना, हम आपके हैं कौन, करन अर्जुन, खामोशी, जुड़वा, प्‍यार किया तो डरना क्‍या, बंधन, बीवी नं 1, हम दिल दे चुके सनम, हम साथ साथ हैं, तेरे नाम, गर्व, मुझसे शादी करोगी, नो एंट्री, पार्टनर, वांटेड, दबंग, बाडीगार्ड, एक था टाइगर, दबंग 2, कि‍क जैसी प्रसिद्ध फिल्में|
salman-khan-jeevani

सलमान विवाद : 28 सितम्बर 2002 को सलमान के खिलाफ शराब के नशे मैं गाडी फुटपाथ पर चढ़ा देने से एक व्यक्ति की मृत्य का आरोप है , जिस पर इन्हें दोषी नहीं पाया गया है |

राजस्थान जोधपुर मैं हम साथ साथ हैं की शूटिंग के दौरान वह अपने सहयोगी कलाकारों के साथ दोषी पाए गए थे|बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान के सिर पर एक नयी परेशानी आ पड़ी है। काले हिरण (ब्लैक बक) के शिकार मामले में कोर्ट ने उन्हें दोषी करार दिया है। साथ ही सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और नीलम को कोर्ट ने बरी कर दिया है।
salman-khan-black-buck

ऐश्‍वर्या रॉय से उनके अफेयर का मामला भी काफी विवाद भरा रह है |
कैटरीना कैफ की जन्‍मदिन पार्टी पर शाहरूख खान से हुआ उनका झगदा भी चर्चा का कारण था

Cars(कारें) :
Lexus LX 470.
BMW X6.
Mercedes-Benz S-Class.
Audi RS7.
Toyota Land Cruiser

सलमान खान Social Profiles :

https://www.facebook.com/BeingSalmanKhan
https://www.instagram.com/beingsalmankhan/

तो हम कुछ धर्मार्थ कामों पर नजर डालें जो सलमान खान ने हाल के वर्षों में किया है।

1. बीइंग ह्यूमन के नाम से संस्था बनायीं है , जो 3 स्कूलों का समर्थन करती है और बच्चों के लिए 600 से अधिक हृदय प्रत्यारोपणों की सुविधा प्रदान की है। इसमें एक फैशन ब्रांड भी है, जिसका लाभ ट्रस्ट को चलाने के लिए किया जाता है।

2. 200 9 में, अभिनेता ने अपनी कुछ कलाकृतियों को दुबई में बहुत अधिक धनराशि में नीलाम किया, जो उसने दान करने के लिए दान किया है।

3. एक उदार भाव के रूप में, अभिनेता ने एक बीमार लड़की को अपना बोन मेरो दान किया था

4. 2015 में, अभिनेता ने दीया मिर्जा की मां की जान बचाई। जब उनकी मां अपने घर में बेहोश हो गई, तो सलमान नाम और दीया मिर्जा जो पास में रहते थे, सलमान खान ने तुरंत घर पहुँच कर दिया मिर्जा की मां को अस्पताल पहुँचाया।

सलमान खान की अब तक की गर्लफ्रेंड

सलमान खान / संगीता बिजलानी
सलमान खान / सोमी अली खान
सलमान खान / ऐश्वर्या राय
सलमान खान / Katrina कैफ
सलमान खान / लुलिआ वंतूर

पुरस्कार / सम्मानफ़िल्मफेयर पुरस्कार
1990: मैंने पायरा किया के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष अभिनय
1 999: कुछ कुछ होता है के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार
2012: बच्चों की फिल्म चिलर पार्टी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार
2016: बजरंगी भाईजान के लिए सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म

अन्य पुरस्कार
2008: मनोरंजन में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए राजीव गांधी पुरस्कार
2014: टाइम्स सेलेबैक्स अवार्ड्स – द स्टार ऑफ द ईयर
2016: बजरंगी भाईजान के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का टाइम्स ऑफ़ इंडिया फिल्म अवार्ड

नोट: इन के साथ, उनके पास कई अन्य पुरस्कार, सम्मान और उपलब्धियां हैं।

One thought on “सलमान खान की जीवनी | Salman Khan Biography in Hindi

  1. shilpa

    सलमान खान की जीवनी toh black buck ne kharabh kar di.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *