के.एल राहुल का जीवन परिचय, Kannanur Lokesh Rahul Biography in Hindi

By | April 13, 2018

दोस्तों आज हम एक और ऐसे उदहारण के बारे मैं बताने जा रहे हैं जिनकी सफलता के पीछे उनके माता पिता के साथ का पूरा योगदान है, के.एल राहुल (Kannanur Lokesh Rahul) जिनके माता पिता दोनों ही प्रोफेसर हैं, और उन्होंने अपने बेटे राहुल की लगन क्रिकेट की तरफ देख उसे क्रिकेट मैं आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। आज हम के.एल राहुल राहुल का जीवन परिचय के बारे मैं बात करेंगे।
के.एल राहुल का जीवन परिचय

राहुल का जन्म और प्रतिष्ठित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कर्नाटक में हुआ था, जहां उनके पिता सिविल इंजीनियरिंग विभाग में प्रोफेसर हैं। उन्होंने एनआईटीके में अपनी पढ़ाई पूरी की और उसके बाद अपना सारा धयान क्रिकेट की तरफ लगा दिया।

2010 आईसीसी अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम मैं अपना स्थान बनाने के बाद, मेलबर्न में 2014-15 की टेस्ट सीरीज़ में राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी अंतरराष्ट्रीय शुरुआत की। सिडनी में अपने दूसरे टेस्ट मैच में, उन्होंने 110 रन बनाए, जो उनका पहला टेस्ट शतक था .क.ल राहुल ने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैं अपने पहले मैच मैं ही शतक लगा दिया जिससे वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं।

ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय में एक भारतीय द्वारा सर्वोच्च स्कोर है।
दूसरा सबसे तेज भारतीय जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सबसे तेज़ सटक लगाया है

आईपीएल कैरियर(IPL Career)
राहुल आईपीएल की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का एक हिस्सा था, जो 2013 में एक विकेटकीपर बल्लेबाज था। 2014 में, उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 1 करोड़ रुपये में खरीदा था। नीलामी में 2016 के सत्र में, वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में लौटे। आईपीएल की नीलामी 2018 में, उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने 11 करोड़ रूपये में खरीदा था। आईपीएल 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब के पहले मैच में, राहुल ने आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज 50 (14 गेंदों पर) रिकॉर्ड तोड़ा जो कि पूर्व में सुनील नारायण ने किया था, जो 15 गेंदों में एक मील का पत्थर तक पहुंचा था।

व्यक्तिगत जीवन : जन्म तिथि 18 अप्रैल 1992
आयु (2018 में) : 26 साल
जन्मस्थान मैंगलोर, कर्नाटक, भारत
राशि चिन्ह पर हस्ताक्षर / सन साइन मेष
राष्ट्रीयता: भारतीय
बेंगलुरु, कर्नाटक, भारत
स्कूल : एनआईटीके अंग्रेजी माध्यम विद्यालय, सुरथकल
कॉलेज श्री भगवान महावीर जैन कॉलेज, बेंगलुरु
शैक्षिक योग्यता : वाणिज्य स्नातक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *