दिनेश कार्तिक का जीवन परिचय , Dinesh Karthik Biography in Hindi

By | March 23, 2018

दोस्तो आज हम एक इस इंडियन क्रिकेटर की बात करने जा रहे हैं जिसकी तुलना अब महेन्दर सिंग धोनी से होती है। हम बात करने जा रहे हैं इंडियन क्रिकेट टीम के विकेट-कीपर बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक के बारे में| हाल ही में निदहास ट्रोफी में बांग्लादेश के खिलाफ फाइनल मॅच मे आखरी बॉल पर सिक्सर से जीत दिला कर दिनेश कार्तिक ने एक एसा कारनामा कर दिखाया है जिसे क्रिकेट प्रेमी काई सालों तक याद रखेंगे। कार्तिक के क्रिकेट करियर में काई दिक्कते भी आईं लेकिन हर बार अपने खेल में सुधार कर उन्होने टीम में वापसी की इस वीडियो में हम दिनेश कार्तिक की निज़्जई ज़िंदगी ओर उनके क्रिकेट करियर के उपर नज़र डालेंगे।

दिनेश कार्तिक का जीवन परिचय , Dinesh Karthik Biography in Hindi

Dinesh Karthik biography in hindi
दिनेश कार्तिक का वास्तविक नाम कृष्णा कुमार दिनेश कार्तिक है और उनका जन्म भारत में तमिलनाडु राज्य के चेन्नई में 1 जून 1985 को एक तमिल परिवार में हुआ। वे कृष्णा कुमार और पद्मिनी कृष्णा कुमार के बेटे है। डीनेश का एक छोटा भाई भी है जिसका नाम ईनेश है।

कुवेट में 2 साल रहने के बाद कार्तिक ने 10 साल की उमर में क्रिकेट खेलना शुरू किया था। कार्तिक को क्रिकेट की शुरुआती ट्रैनिंग अपने पिता से ही मिली जो चेन्नई के फर्स्ट क्लास क्रिकेटर थे। दिनेश के पिता अपने क्रिकेट करियर से निराश थे कुकी उनके पेरेंट्स ने स्टडीस को आयेज रखा. वो नही चाहते थे के दिनेश की क्रिकेट में कभी कोई बढ़ा आए उन्होने दिनेश को कम उमर में ही हार्ड वर्क करवाया ओर बाद में उन्हे रॉबिन सिंग से ट्रैनिंग मिली, जिसका परिणाम अभी सामने है।

कार्तिक अभी तक 2 बार शादी कर चुके हैं। इनकी पहली शादी 2007 में बचपन की दोस्त निकिता से हुई। 5 साल बाद 2012 में डाइवोर्स लेने के बाद निकिता ने दिनेश के बचपन के दोस्त मुरली विजय से शादी की इसके बाद दिनेश की शादी 18 ऑगस्ट 2015 में दीपिका पल्लिकल के साथ हुई जो एक स्क्वॉश प्लेयर हैं।

Dinesh Karthik(दिनेश कार्तिक) क्रिकेट करियर:

दिनेश कार्तिक का जीवन परिचय

भारतीय क्रिकेट टीम में दिनेश कार्तिक का आना-जाना लगा रहता है। 2004 में जब पार्थिव पटेल घायल हुए थे तब इंग्लैंड टूर में उन्होंने भारतीय टीम में जगह बनाकर डेब्यू किया। मैच में उन्होंने केवल 1 ही रन बनाया लेकिन विकेट के पीछे ग्लव्स से उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। इसके तुरंत बाद जब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आयी तो दिनेश ने टेस्ट डेब्यू भी किया। टेस्ट डेब्यू करने के बाद उन्हें कुछ मौके भी मिले लेकिन बल्ले से अच्छा प्रदर्शन ना दिखा स्के.

कार्तिक ने अपना पहले त20 इंटरनॅशनल मॅच साऔत आफ्रिका के खिलाफ 2006 में खेला था जिसमे इन्होने 28 गेंदो पर 31 ऋण बनाए ओर इस मॅच को इंडिया ने 6 विकेट्स से जीता।

आईपीएल में भी दिनेश कार्तिक के ताबड़तोड़ बल्लेबाज के रूप जाने जाते है। आईपीएल प्लेयर ऑक्शन में वे फ्रेंचाइजी के पसंदीदा खिलाडियों में से एक है|साल 2008 में कार्तिक ने अपना पहला इपल् सीज़न देल्ही डरेदेविल्स टीम की तरफ से खेला ओर अगले 2 साल तक उसी टीम से जुड़े रहे। इसके बाद साल 2011 में किंग्स इलेवेन पंजाब ओर 2012-13 में मुंबई इंडियन इंडियन्स की तरफ से खेले। 2015 में र्क्ब ओर 2016-17 में गुजरात लाइयन्स की तरफ से खेले. इस साल होने वेल इपल् मे 7.4 क्रोरे में खरीदे गये कार्तिक कोलकाता नाइट राइडर्स टीम की तरफ से खेलने जा रहे हैं, इतना ही नही इस साल उन्हे टीम की ज़िम्मेदारी सोम्प्ते हुए क्क्र का कॅप्टन बनाया गया है।

दोस्तो हाल ही में हुए इंडिया स्ट्रीट बांग्लादेश 2018 के फाइनल के बाद कार्तिक की तुलना महेंद्रसिंह धोनी से होने लगी है, लेकिन इस बारे में कार्तिक ने कहा- मैं अभी उस यूनिवर्सिटी में पढ़ रहा हूं जहां (धोनी) टॉपर रहे हैं।

हम उमीद करते हैं की कार्तिक एसए ही दिन दुगुनी ओर रात चौगनी तरक्की करते रहें ओर अपने हर सपने को साकार करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *